शुक्रवार, 20 अप्रैल 2018

सीमा कौशिक के पोर्टफोलियो निमार्ण का 40 वां, 41 वां एवम 42 वां सप्ताह (1 अप्रैल 2018 से 20 अप्रैल 2018 तक) How To Make Stock Portfolio Hindi Part 40 to 42


प्रिय साथियो
इस बार तीन सप्ताह की कहानी एक साथ अपडेट कर रहा हुं।
नये पाठक भाग 1 से पढे तो उनको पुरा समझ में आयेगा भाग एक का लिंक हैः-
इस बार मैं इतना लेट क्यों हुआ?
क्यों काफी दिनों से ब्लोग अपडेट व यूटयूब वीडियो नहीं आ रहे?
क्यों मैं रिसर्च रिपोर्ट एंव टिप देने में इतना समय ले रहा हूं?
असल में सेबी के नियम से एनआईएसएम के रिसर्च एनालिस्ट एक्जाम की वैलिडीटी सिर्फ 3 साल होती है 2015 में मैने ये परीक्षा 67 प्रतिशत अंक से उतीर्ण करके सेबी से रिसर्च एनालिस्ट का पंजीकरण करवाया था पर अब देखते ही देखते 3 साल बीत गये और 11 मई 2018 को मेरा उक्त सर्टिफिकेट एक्सपायर हो रहा था इसलिये ये जरूरी हो गया था कि मैं सारे काम छोड़कर वापस परीक्षा की तैयारी करूं ताकि मैं आपको लगातार सेवायें दे सकूं।
आप पुछेगें कि मुझे तैयारी क्यों करनी चाहिये मैं तो पहले भी रिसर्च एनालिस्ट सर्टिफिकेट पास कर चुका था वापस बगैर तैयारी के हि पास कर लेता क्यों कि मैं तो शेयर बाजार में एक्सपर्ट हूं?
मेरा जबाब यह है कि ये सर्टिफिकेशन पास करना इतना आसान नहीं है एक तो इसमें पास होने के लिये कम से कम 60 प्रतिशत अकं लाने होते हैं दुसरा इसमें नेगेटिव मार्किगं भी है अर्थात गलत उतर के लिये अंक काटे भी जाते हैं। तीसरा हर तीन साल में परीक्षा वापस पास करने का अर्थ ही ये है कि तीन सालों में फायनेशियल मार्केट में हुये नये अपडेट आदि के साथ सलेबस भी रिवाईज किया जाता है इसलिये नये सलेबस के साथ तैयारी करनी आवश्यक थी क्यों कि मैं फेल होकर आप लोगों से दूर नहीं होना चाहता था।
आपको जानकर खुशी होगी कि मेरी मेहनत रंग लायी आज 20 अप्रैल 2018 को मैने एनआईएसएम उदयपुर के सेटंर पर ये परिक्षा 82.50 प्रतिशत अकों से उतीर्ण कर ली है पिछली बार मेरे 67 प्रतिशत ही अकं आये थे।
अब मेरा सर्टिफिकेशन वापस 3 साल के लिये हो गया है अब मैं आपको पुरा समय देकर ब्लोग अपडेट कमेंट ई मेल जबाब यूटयूब वीडियो पर ध्यान दे सकता हूं।
इस सप्ताह सीमा ने हर बुधवार के नियम से निम्न शेयर लिये थे।
4 अप्रैल को सुर्दशन कैमिकल
11 अप्रैल को लिन्डे इंडिया
18 अप्रैल को एक्साईड इण्डस्ट्रीज
मार्केट के हर स्तर पर खरीददारी करने का यही फायदा होता है कि जब तक बाकी छोटे निवेशक अपने पिछले नुकसान से संभल पाते सीमा का 4 अप्रैल को लिया गया सुर्दशन कैमिकल 17 अप्रैल को ही 20 प्रतिशत मुनाफे में आ गया तथा सीमा ने इसमें 1221.80 रूपये कमाये साथ ही इस सप्ताह फयूचर लाईफ साईसं रिटेल में भी मुनाफा बुक करके 1389.16 रूपये कमाये ।
 आप इस ट्रेड बुक में भी देख सकते हैं कि कैसे सीमा ने उक्त 2 शेयरों में प्रोफिट बुक करके इन तीन सप्ताह में लगभग 2610.96 का प्रोफिट भी बुक किया।

तथा पहले के रिवर्स ट्रेड किये हुये दो शेयर अरविन्द लिमिटेड व दीवान हाउसिंग भी वापस ले लिये हिन्डालको भी 200 डीएमए के 5 प्रतिशत उपर बंद हो चुका है उसे सोमवार को वापस ले लेगें।
बस अब ज्यादा विस्तार नहीं करके 20 अप्रैल की सीमा की बैलेंस शीट पर एक नजर डाल लेते हैं।
आपके कमेंट का इंतजार रहेगा अब कल परसों में महेश कौशिक चैनल पर वीडियो भी अपडेट कर दूंगा। डाटा बैंक भी नया जल्दी ही शेयर कर रहा हूं।
हाल ही का अपडेट आपने नहीं पढा हो तोः-

With Regards Your

Mahesh Kaushik
एक टिप्पणी भेजें

Matched Content