शुक्रवार, 20 मई 2016

शेयर बाजार में लगाने के लिये पैसा कंहा से लायें?


अभी तक के मेरे पिछले दो आरटीकल पढकर आप डीमेट खाता खुलवा चुके होगें यदि आपने यह दोनो आरटीकल नहीं पढें है तो कृपया पहले इस लिंक पर जाकर पढ लेवेंः-
अब आपने डीमेट खाता खुलवा लिया है इसके लिये सर्वप्रथम तो मेरी बधाई स्वीकार करें क्यों कि आपने एक ऐसे स्मार्ट व्यापार में कदम रख दिया है जिसके लिये आपको ना तो किसी गोदाम स्टोर दुकान की जरूरत है ना ही ज्यादा पूंजी निवेश की आवश्यकता है आप मेरी तरह कम पूंजी में भी इस स्मार्ट व्यापार को कर सकते हैं।
अब आपके सामने यह प्रश्न है कि शेयरों में लगाने के लिये पैसा कहां से लावें या कौनसे पैसे से शेयर खरीदे क्या आपकी बैंक एफडी को तोड़कर शेयर ले लेने चाहिये? या आपको किसी भी व्यापार की तरह बैंक से लोन लेकर शेयर ले लेने चाहिये?
यदि आप के मन में उक्त दोनों प्रश्न आ रहें हैं तो मेरा उतर स्पष्ट ना में है अर्थात ना तो बैंक एफडी तोड़कर शेयर लेने चाहिये ना हि आपको उधार लेकर शेयर लेनें चाहिये।
हाल ही मैं मेरे पूर्व बोस जो अब सेवानिवृत हो चुके हैं मेरे से मिलने आये तथा वो यह जानकर काफी रोमांचित व अति उत्साहित थे कि मैने शेयर बाजार में काफी सफलता अर्जित कर ली है इसलिये उन्होने मुझसे पुछा कि क्या वे अपनी सेवानिवृति में मिली रकम से की गयी 3 लाख की एफडी तोड़कर मेरी शेयरजिनियस एप में बताये गये शेयर खरीद लेवे?
मैने उनको स्पष्ट मना कर दिया कि ऐसा करना उनका अनुचित कदम होगा। मैने उनको समझाया कि सर यदि आप शेयर बाजार में एक ही स्तर पर एक साथ तीन लाख रूपये बैंक एफडी तोड़कर डालते हैं व बाजार किसी कारण से गिर जाता है या आपके शेयर एक दो साल प्रफोर्म नहीं करते हैं तो आपको चितां होगी व आप नुकसान खाकर भी शेयर बेचकर वापस एफडी करवा देगें तथा मेरा तरीका यह नहीं था जिससे मैने सफलता अर्जित की है मेरा तरीका इससे बिल्कुल अलग है।
मैने उनको अपने एन्ड्राईड फोन में मेरी शेयरजिनियस एप डाउनलोड करने की भी सलाह दी जो आप भी निम्न लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं-
इसी प्रकार लोन या उधार लेकर शेयर खरीदने से भी आप एक ही स्तर पर काफी बड़ा निवेश कर देते हैं व किसी कारण से बाजार के गिरने पर ब्याज के भार को देखकर चिंता करते हैं तथा अच्छे शेयर को लम्बे समय तक होल्ड करके मल्टीपल रिर्टन कमाने की क्षमता खो देते हैं ।
यहां मेरा जो तरीका है वो बेबिलोन का सबसे अमीर आदमी पुस्तक से प्रेरित है 3000 वर्ष पूर्व लिखी इस पुस्तक जो 1926 में प्रकाशित हुयी में जो तरीका बताया गया है वो बहुत ही जोरदार तरीका है कि आप अपनी आय का 10 प्रतिशत प्रतिमाह आवश्यक रूप से बचावें तथा उसका सुरक्षित निवेश करें तो आप बहुत जल्द अमीर आदमी बन जावेगें।
मैं आपको इस तरीके को शेयर बाजार में काम लेने का प्रैक्टीकल उदाहरण बताता हुं मान लिजिये कि आप बहुत छोटी नौकरी करते हैं व आपकी पगार मात्र 10 हजार प्रतिमाह है तो आप इसका 10 प्रतिशत अर्थात एक हजार रूपया प्रतिमाह शेयर खरीदने के लिये बचावें इसी क्रम में आपकी तनख्वाह या औषत मासिक आय 20 हजार प्रतिमाह है तो आप प्रतिमाह 2 हजार रूपया शेयरों में लगाने के लिये बचावें ।  
इस प्रकार आप अपनी मासिक आय के 10 वें हिस्से से प्रतिमाह शेयर लेगें तो आप इनको लम्बे समय तक होल्ड करके मल्टीपल रिर्टन कमा सकेगें व प्रतिमाह अलग अलग शेयर लेने से आपका पोर्टफोलियोे अलग अलग स्तरों पर खरीददारी किया हुआ विविधता पूर्ण पोर्टफोलियो होगा ।
 आपको मेरी सलाह है आप आगे बढने से पूर्व  बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी  पुस्तक अवश्य पढें जो आपको मात्र 140 रूपये खर्च करने पर अमेजन से ओनलाईन मिल सकती है अमेजन पर बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी पुस्तक का लिंक मैं निचे उपलब्ध करवा रहा हुंः-
आप इसे मंगा कर अध्ययन करें अगला भाग जो 15-20 दिन में प्रकाशित होगा में आपको शेयर खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बिन्दू बताये जावेगें।
एक टिप्पणी भेजें

Matched Content