रविवार, 1 मई 2016

शेयर बाजार में निवेश की शुरूआत कैसे करें?

मेरे पूर्व आलेख को पढकर आप लोगों ने भी शेयर बाजार में निवेश का मन बना लिया होगा पर आप यदि यह नहीं जानते हैं कि शेयर बाजार में निवेश कैसे शुरू करें तो चिंता की कोई बात नहीं है मैने यह ब्लोग शेयर बाजार से बिल्कुल अनजान छोटे निवेशों को कखग से सिखाने के लिये ही खोला है क्यों कि मैं भी कभी आप जैसा ही नया व छोटा निवेशक था। 
( ईमानदारी से लिखने की बात यह है कि मैं आज भी छोटा निवेशक ही हुं तथा किसी भी शेयर में एक बार में 5750 से ज्यादा का निवेश नहीं करता।) 
चलिये आपको कखग से सीखाते हैं परन्तु आप यदि सीधे इस आलेख को पढ रहें हैं तो आप पहले मेरा पिछला आर्टिकल पढेंः- 
अब आप को एक डीमेट खाता खुलवाना है। 
डीमेट खाता क्या होता है?- आपका बैंक में सेविंग एंकाउट होगा आप उसमें अपने पैसे रखते हैं बैंक इन पैसों पर ब्याज भी देता है तथा आपके पैसे सुरक्षित भी रहते हैं ऐसे ही भारत में एनएसडीएल और सीडीएसल नामक दो शेयर डीपोजिटरी है जिनमें आपका डीमेट खाता खोला जाता है डीमेट खाते में आपके शेयर उसी प्रकार जमा होते हैं जैसे बैंक में आपके पैसे जमा होते हैं अर्थात डीमेट खाते में आपके द्वारा खरीदे गये शेयर इलैक्ट्रोनिक रूप से जमा रहते हैं। 
यद्पि इन शेयरों पर डीमेट खाता ब्याज नहीं देता पर यदि आपकी कंपनी डीविंडेंड देती है तो आप डीविडेंड प्राप्त कर सकते हैं जो सीधे आपके बचत खाते में जमा हो जाता है। 
अतः आपको शेयरों में कारोबार के लिये तीन खातों की जरूरत होती हैः- 
1. डीमेट खाता 
2. बचत खाता 
3. ट्रेडिंग खाता 
मैं आईसीआईसीआई बैंक को इसके लिये पसंद करता हुं 

क्यों कि ये उक्त तीनों खाते एक साथ खोलता है आपका बचत खाता आईसीआईसीबैंक में खोला जाता है व डीमेट व ट्रेडिंग के खाते आईसीआईसीआई डायरेक्ट में खोले जातें हैं। मैं आईसीआईसीआई बैंक का एजेन्ट नहीं हुं  यहां इस बैंक में खाता खुलवाने की सलाह मैने मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर दी है मेरा व मेरी पत्नी का डीमेट खाता इसी बैंक में है इसकी वेबसाईट से ओनलाईन ट्रेडिंग करना आसान है इसी से आप म्युचुअल फंड व भारत सरकार की पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं।अतः कृपया यह प्रश्न नहीं पुछें की आईसीआईसीआई में ही क्यों एसबीआई में क्यों नहीं? आप सरल अगे्रंजी जानते हैं तो इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिये मेरा ये लेख पढेंः- 
डीमेट खाता जीरो बैलेंस पर खुलता है परन्तु मेरी सलाह है कि आप आईसीआईसीआई में डीमेट खाता तभी खुलवायें जब आपके पास बचत खाते में जमा करने के लिये कम से कम 20 हजार रूपये हों क्यों कि हम यहां दस हजार का बैलेंस बचत खाते में रखेगें क्यों कि औषतन 10 हजार बचत खाते में नहीं रखने पर आईसीआईसीआई मैन्टेनेंस चार्ज लगा देता है व बाकी 10 हजार से शेयर खरीदेगें । 
शेष अगले आलेख में जो 15 दिन बाद प्रकाशित होगा।
तब तक आप यू टयूब पर मेरे कुछ वीडीयो देखेंः-
एक टिप्पणी भेजें

Matched Content