सोमवार, 9 अक्तूबर 2017

सीमा कौशिक के पोर्टफोलियो निमार्ण का 15 वां सप्ताह

 इस भाग में आपको 28 सितम्बर से 04 अक्टूम्बर तक की कहानी बतायी जायेगी दरअसल प्रत्येक बुधवार हमने शेयर लेने के लिये निर्धारित किया हुआ है तथा रविवार को कहानी ब्लोग पर अपडेट करने का शेड्यूल बनाया हुआ हैै। यदि आपने पहले भाग से इस कहानी को नहीं पढा है तो मेरा निवेदन है कि पहले भाग से पढना प्रारभं करें पहले भाग का लिंक हैः- 
इस बार 29 सितम्बर को हमें स्टील आथोरटी एंव इण्डिया लिमिटेड एंव जैन इरीगेशन दोनो के शेयरों के उनके 200 डीएमए के 5 प्रतिशत नीचे बंद हो जाने से वापस रिवर्स ट्रेड करना पड़ा। 
हाल की के दिनों में मेरे फोलोवरस सबसे ज्यादा मुझसे नाराज इस रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम से ही हुये हैं क्यों कि मुझे उनके नाराजगी के कमेंटस एंव ई मेल मिलते रहते हैं बात भी सही है यदि इस प्रकार छोटे से अप डाउन में रिवर्स ट्रेड करते रहे तो कमायेगें क्या? 
आप चाहें तो रिवर्स ट्रेड नहीं करके शेयर को सिम्पली होल्ड करके रख सकते हैं परन्तु यहां पुस्तक में बताये गये नियमों की मर्यादा बनाये रखने के लिये रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम जारी रहेगा आप जब पुरे वर्ष भर की कहानी देखेगें तब आपको इसका क्या महत्व है ये समझ में आने लगेगा अभी मार्केट में बड़ी व लम्बी गिरावट नहीं आयी है इसलिये ये सिस्टम अभी तो बेकार ही दिखेगा। 
कल के वाली रिसर्च रिपोर्ट में जो रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम में सुधार के बारे में लिखा है वो मेरी रिसर्च रिर्पोटों में बताये गये शेयरों के बारे में है क्यों कि वहां हम वो ही शेयर बताते हैं जिनमें सालाना उच्चतर व निम्नतर स्तर 2 या 2.5 से कम होता है परन्तु ये बात पुस्तक में बताये शेयरों पर लागु नहीं हो सकती क्यों कि यहां सालाना उच्चतम व निम्नतम का अनुपात वैसे ही 2 या 2.5 से ज्यादा है। 
जैन इरीगेशन में जो दुबारा रिवर्स ट्रेडिंग की है वो गलत भी नहीं लग रही क्यों कि आप देख सकते हैं इसमें प्रमोटर्स की होल्डीगं भी कम हुयी है जो खतरे का सकेंत है। 
इस सप्ताह की ट्रेड बुक देखियेः- 

इस सप्ताह नये शेयरों में रेंक 4 के शेयर जयप्रकाश ऐसोसियेट के 357 शेयर 18.15 के भाव पर लिये हैं क्यों कि वो अपनी 200 डीएमए के 5 से 15 प्रतिशत के बीच में ट्रेड कर रहा था। इस सप्ताह मार्केट बंद होने के बाद 4 अक्टूम्बर 2017 को सांय 6 बजे सीमा की बैलेंस शीट का हाल देखियेः-
एक टिप्पणी भेजें

Matched Content