सोमवार, 7 अगस्त 2017

सीमा कौशिक के शेयर पोर्टफोलियो निमार्ण का छठा सप्ताह

 यदि आप पहली बार इस ब्लोग पर आये हैं और आपने इस आलेख के पिछले भाग को नहीं पढा है तो कृपया निम्न लिंक पर जाकर इस आलेख के प्रथम भाग से पढना आरंभ करें। 
अभी तक हम रेकं 1 रेंक 2 रेंक 9 व रेंक 13 व रेंक 23 के शेयर ले चुके हैं क्यों कि ये अपनी 200 डीएमए के 5 प्रतिशत से उपर परन्तु 15 प्रतिशत से कम पर ट्रेड कर रहे थे। इस सप्ताह वापस बचे हुये शेयरों को चैक करना प्रारंभ किया तो रेंक 10 का शेयर नेशनल फर्टिलाईजर लिमिटेड उसकी 200 डीएमए से 13.78 प्रतिशत उपर ट्रेड कर रहा था:-

 इसलिये सीमा ने इस सप्ताह 92 शेयर नेशनल फर्टिलाईजर के लेकर 6423.96 का नया निवेश किया ये देखिये सबूतः- 

इस बार 02.08.2017 को शाम 5 बजे सीमा की बैलेंस शीट निम्न प्रकार से थीः- 

अब फिर मिलते हैं अगले सप्ताह आप सिर्फ देखते रहिये कि कैसे प्रति सप्ताह किया गया ये छोटा छोटा निवेश व प्रत्येक 20 प्रतिशत लाभ पर की गयी प्रोफिट बुकिंग शेयर बाजार में सुरक्षित रहकर निवेश करने का तरीका है छोटे निवेशक शेयर बाजार से डरते हैं कि इसमें घाटा हो जाता है अभी तक छह सप्ताह हो गये घाटा कहां हुआ है और जब भी मार्केट गिरेगा या कोई भी शेयर उसकी 200 डीएमए से 5 प्रतिशत नीचे बंद होगा हम उसे बेचकर रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम करेगें अर्थात बाद में जब भी शेयर वापस 200 डीएमके के 5 प्रतिशत उपर बंद होगा तब उसी शेयर की उतनी ही मात्रा वापस ले लगें जितनी पहले बेची थी। 
चैन्नई पेट्रोलियम 14 अगस्त 2017 को 21 रूपये प्रति शेयर लाभांश देने वाला है अतः यदि 14 अगस्त 2017 तक 20 प्रतिशत लाभ आ भी जाता है तो हमें इसे थोड़ा समझदारी से ट्रेड करना पड़ेगा ताकि हम लाभांश का भी मजा ले सकें और मुनाफा भी सुरक्षित रख सकें। इस बारे में अगले सप्ताह और सीखेगें। 
इस बार रक्षाबंधन के कारण आलेख प्रकाशित करने में एक दिन का विलम्ब हुआ इसके लिये क्षमा प्रार्थी हुं आजकल दफतर में काम ज्यादा रहने से आपके कमेंट के जबाब भी नहीं दे पा रहा उसके लिये भी क्षमा प्रार्थी हुं पर अब तहसील में कार्य में मदद करने के लिये एक असिस्टेंट मिल गया है तथा मेरे पास जो मेरे उच्च पद सहायक राजस्व लेखाअधिकारी का चार्ज था वो भी हट गया है इसलिये अब थोड़ा राहत मिली है अब शायद आपके ईमेल व कमेंट के जबाब ज्यादा मिल पायेगें।
Next:-सीमा कौशिक के शेयर पोर्टफोलियो निमार्ण का सातवां सप्ताह
एक टिप्पणी भेजें

Matched Content