रविवार, 15 जुलाई 2018

रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम का फायदा व इसका मोडीफाईड रूप Benefits Of Reverse Trading System And Its Modified Version

प्रिय पाठको
नमस्कार
एक बार फिर से आप सबका मेरे ब्लोग पर स्वागत है।
My New Book
जैसा कि आप जानते ही होगें कि मैने 2018-19 के लिये भी टाॅप 100 अन्डरवैल्यूड स्टोक्स दे दिये हैं इस बार सभी स्टोक डीविडेन्ड पेय करने वाले ही रखे गये हैं तथा चयन करते समय आरओई के नये फिल्टर का प्रयोग भी किया गया है जिसका विवरण मैनें मेरी उक्त बूक में दे दिया है
 तथा इस वीडियो में भी आपको समझाया है कि जो बुक नहीं खरीदना चाहें वो घर बैठे 100 शेयरों की लिस्ट मुफत बना सकते हैं :-

बाकी जिनसे इतना झंझट नहीं होता तथा जो मेरी बुक से ही समझना चाहें वो अपने मोबाईल में किन्डल एप डाउनलोड करके 279 रूपये खर्च करके ये ई बुक उस एप पर पढ़ सकते हैं इसका प्रिन्ट वर्जन पोथी डाॅट कोम से आयेगा पर उसमें 7 दिन और लग जायेगें प्रिन्ट बुक का मुल्य लगभग 379 रूपये होगा।
जैसा कि मैने पिछले हफते बताया था कि हमारा पोर्टफोलियो बड़ा हो जाने व समय कम मिलने से सीमा और में रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम के लिये 200 डीएमए का ज्यादा ध्यान नहीं रख सकते इसलिये पिछले साल जो भी शेयर हमनें रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम से बेचे थे वो अब वापस ले लेगें तो देखिये कैसे पिछले 20 दिनों में हमनें ये शेयर उस मूल्य से भी लगभग 20000 रूपये कम कीमत पर वापस ले लिये जिन पर हमनें इनको बेचा था।

नये पाठक पिछले साल का पुरा विवरण इस लिंक से पढें:-
इस प्रकार से यदि आपके पास समय है आप अपने स्टोक की 200 डीएमए ट्रेक कर पाते हैं तो आप अपने स्टोक के 200 डीएमए से नीचे गिरते ही एक बार अस्थायी रूप से बेच लेवें इस गिरावट व वापस बढ़ने के दौर में मैने रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम में कुछ सुधार किया है वो मैं आज आपसे शेयर करने जा रहा हूं।
रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम का मोडीफाईड रूप:-पहले हम रिवर्स ट्रेडिंग सिस्टम में जो भी हमारा शेयर उसकी 200 डीएमए से 5 प्रतिशत नीचे गिर जाता था तब एक बार उसे बेच लेते थे तथा जब भी वो वापस 200 डीएमए के 5 प्रतिशत उपर बंद हो जाता तब वापस खरीद लेते थे।
इस सिस्टम में कोई बुराई नहीं थी पर कई शेयर जैसे फेडरस इलेक्ट्रिक ने ऐसा किया कि वो अतिंम रूप से गिरने से पहले 2 से 3 बार 200 डीएमए से उपर नीचे हुये इससे मेरे फोलोवर जिन्हानें इनमें रिवर्स ट्रेडिंग की थी वो इस विधि से उक्ता गये उन्होनें सोचा फालतु ही 1000 से 500 का नुकसान होता है शेयर 200 डीएमए से नीचे गिरकर वापस चढ जाता है इससे तो होल्ड ही करना अच्छा रहेगा।
इसलिये इस सिस्टम में सुधार आवश्यक है।
पहली बात तो ये आप यदि कम मात्रा में निवेश करते हैं व एक शेयर में अपनी मासिक आय के 10 प्रतिशत से ज्यादा का निवेश नहीं करते हैं तो आपको रिवर्स ट्रेडिंग करने की जरूरत ही नहीं है जैसे फेडरस इलेक्ट्रिक में मेरा भी 6600 रूपये के लगभग निवेश था तथा मैं उसके गिरने से जरा भी नहीं हिला ज्यादा से ज्यादा क्या होगा कंपनी डीलिस्टेड हो जायेगी मेरे 6600 पुरे डूब जायेगें तो क्या हो गया हमनें अभी तक कितनी ही कंपनियों में कयी कयी गुणा मुनाफा कमाया है एक कंपनी में 6600 चले भी गये तो क्या फर्क पड़ता है कभी कभी तो सब्जी वाले के भी कोई कोई सब्जी सड़ जाती है तो उसे भी फेंकनी पड़ती है फिर हमारी सब्जियां तो ऐसी है इसमें कयी बार सड़ी हुयी सब्जी भी 2 से 3 साल बाद वापस ताजा हो जाती है ऐसे मेरे पास अनेक उदाहरण है।
अब उनकी बात जो रिवर्स ट्रेड का प्रयोग करना चाहते हैं इसमें सुधार इतना सा करना है कि आप 200 डीएमए के साथ 5 दिन की डीएमए भी निकाल लेवें यदि स्टोक उसकी 200 डीएमए और 5 दिन की डीएमए दोनों से नीचे हो जाये तो समझ लेना कि डाउनट्रेन्ड लम्बा है तथा आप एक बार अस्थायी रूप से बेचकर निकल जायें तथा जब भी स्टोक का प्राईस 200 डीएमए व 5 दिन की डीएमए दोनों से उपर निकल जाये तब समझ लेना गिरावट का दौर खत्म तब आप उसे वापस खरीद सकते हैं ऐसा करने पर यदि गिरावट सच्ची होगी तो आपको काफी नीचे खरीदने का मौका मिलेगा जैसे सीमा कौशिक को पिछले साल बेचे गये शेयर उतनी ही मात्रा में लगभग 20000 सस्ते में मिल गये।
यदि गिरावट झूठी होगी शेयर वापस उसकी 200 डीएमए व 5 डीएमए से उपर आ गया तो भी इसमें आपको मात्र ब्रोकरेज के अलावा 100 से 200 रूपये का ही फर्क पड़ेगा जो एक प्रकार से बीमा का चार्ज है। पहले वाले सिस्टम में  5 प्रतिशत नीचे बेचने व 5 प्रतिशत उपर खरीदनें में 1000 से 500 रूपये का अतंर आ जाता था जो फोलोवर को काफी बड़ा लगता था।
एडवाईजर मंडी में मेरा ब्लोगः- आपने एडवाईजर मंडी का नाम सुना होगा ये एक कंपनी है जो सीएनबीसी आवाज के साथ टाई अप करके प्रो एडवायजरी चैम्पियनशिप वगैरा आयोजित करती है इन्होनें अपने ब्लोग में मेरे आर्टिकल्स को स्थान देना प्रारंभ किया है आप निम्न लिंक से इनके ब्लोग पर मुझे पढ़ सकते व लाईक कर सकते हैं।
आप अपने विचार कमेंट में अवश्य बतायें इससे मुझे नया आर्टिकल जल्दी लिखने की उर्जा मिलती है आखिर आपके कमेंट ही हैं जो मुझे खुशी देते हैं व आपके नेगेटिव कमेंट मुझमें सुधार करते हैं तो कमेंट जरूर करके बतायें कि आप क्या सोचते हैं।
सादर आपके कमेंटों के इंतजार में आपका महेश कौशिक माफी चाहुंगा कभी कभी जबाब नहीं दे सकता क्यों कि मैं आपके लिये ही आॅप्शन व डे ट्रेड पर नये आविष्कार करने में लगा हुआ हूं।

एक टिप्पणी भेजें

Matched Content